2022 में Aadhar Card Se 10000 से 50000 तक का Loan Kaise Le | आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं

Aadhar Card Loan, आधार कार्ड पर लोन चाहिए अर्जेंट, Aadhar Card Loan App, आधार कार्ड से 10,000 का लोन कैसे मिलेगा, आधार कार्ड लोन 50000

कभी-कभी हमारे जीवन में कुछ ऐसी स्थितियां आ जाती हैं। जिसमें हमें पैसों की बहुत जरूरत पड़ती है उस समय हमारे पास कोई रास्ता नहीं होता है। ऐसे में हमें पैसों की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कर्ज लेना। आज के युग में ढेर सारे बैंक और संस्थान हैं जो आपको विभिन्न प्रकार के क़र्ज़ प्रदान करते हैं, लेकिन क्या आप आधार कार्ड लोन के बारे में जानते हैं यदि नहीं, तो हम आपके बताएँगे की आखिर आधार कार्ड से लोन कैसे लेते है।

आज कल हर कोई अपने जरूरतों को पूरा करना चाहता है और इसे पूरा करने के लिए उसे पैसो की जरुरत पड़ती है। दिन पर दिन महंगाई बढ़ती जा रही है और लोगो की जरूरते भी बढ़ती जा रही है। आम आदमी का खर्चा इतना ज्यादा बढ़ने लगा है की उसे मज़बूरी में लोगो से पैसे उधर मांगना पढ जाता है। लेकिन आम इंसान आखिर कब तक दुसरो से उधार मांगता रहेगा और उसे समय से चुकाना भी पड़ता है। ठीक इसी प्रकार से लोग दुसरो से उधार न मांग कर लोन लेना पसंद करते है। लेकिन लोन लेने की कुछ कागजादि प्रक्रिया भी है जिसे पूरा करने के बाद आपको लोन मिलता है। तो आज हम आप लोगो के लिए लाये है घर बैठे लोन लेने की ऑनलाइन (Aadhar Card Loan) प्रक्रिया। जिसे आप आसानी से अपने घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से अप्लाई कर सकते है।

आधार कार्ड लोन क्या है?

आधार कार्ड लोन भारत सरकार द्वारा निकाला गया एक ऐसा योजना है जिसमे आप को केवल अपने आधार कार्ड पर बिना किसी दस्तावेज के दिया जाता है इसलिए इसे आधार कार्ड लोन कहा जाता है। आज के युग में हर कोई जनता हैं कि आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक ऐसा दस्तावेज है, जिसका इस्तेमाल नागरिकों के पहचान पत्र के रूप में किया जाता है। लेकिन ये बात कम ही लोग जानते हैं कि आधार कार्ड से भी लोन लिया जा सकता है। जी हां बिल्कुल आप अपने आधार कार्ड के जरिए आसानी से 10000 (10,000 loan on aadhar card) से लेकर 50000 (adhar card loan 50,000) तक का लोन ले सकते हैं। वैसे अगर आप किसी बैंक या संस्थान से लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ता है, लेकिन आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको अपने आधार कार्ड नंबर की मदद से ही लोन मिल सकता है।

Aadhar Card Loan

Aadhar Card se Loan kaise Le

जैसा की आप जानते है आधार कार्ड आज के ज़माने में सभी लोगों के पास है और आधार कार्ड की जरूरत हर काम में पड़ती है चाहे वो सरकारी काम हो या प्राइवेट। हम जो भी काम करते हैं, जैसे सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना, बैंक में खाता खुलवाना, पैन कार्ड बनवाना, ऐसे और भी बहुत से काम हैं जो बिना आधार कार्ड के नहीं हो सकते।
आज के समय में सभी सरकारी और निजी सेवाओं में आधार कार्ड को जोड़ा जा रहा है। अगर आप किसी बैंक में पर्सनल लोन, बिजनेस लोन आदि के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके बैंक से आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है। आज के समय में आधार कार्ड से लोन काफी आसान हो चूका है। आधार कार्ड से आप आसानी से 1 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं, वह भी अपने मोबाइल या लैपटॉप से।

हालाँकि, इसके लिए आपको ऋण चुकाने में भी सक्षम होना चाहिए, यदि आप ऋण नहीं चुका पा रहे हैं तो आपके लिए लोन प्राप्त करना बहुत कठिन होगा। अगर आप कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं तो कर्ज के लिए आवेदन न करें। सरकार ने आधार कार्ड से लोन लेने के लिए भी कुछ नियम और शर्ते बनाए हैं। जो आपको नीचे की पंक्ति में मिल जायेगा।

Aadhar Card se Loan लेने के लिए Eligibility Criteria

आधार कार्ड से लोन लेना बहुत ही आसान है लेकिन लोन लेने के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्तें भी बनाई हैं जिन्हे आप पूरा करते हो तो आपको लोन लेना काफी आसान हो जायेगा। निचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु है जिन्हे आप अच्छे से पढ़े ताकि आप को आगे चल कर लोन लेने में कोई कमी न रह जाये।

  • लोन लेने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आधार कार्ड से लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।
  • किसी अन्य बैंक या किसी निजी कंपनी से आपने पहले कोई लोन नहीं लिया होना चाहिए।
  • आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • लोन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना भी बहुत जरूरी है।
  • आधार कार्ड से लोन लेने वाले व्यक्ति को लिया गया लोन चुकाने में सक्षम होना चाहिए।

Aadhar Card se Loan के लिए कुछ जरूरी Documents

अगर आप आधार कार्ड (Aadhar card loan) से लोन ले रहे हैं तो आपके पास बैंक अकाउंट होना बहुत जरूरी है, जो भी बैंक अकाउंट है वो सेविंग या करेंट अकाउंट होना चाहिए। लेकिन एक जरुरी बात, अगर आप का अकाउंट पोस्ट ऑफिस में खुला है तो यह इसमें काम नहीं देगा। क्योंकि आधार कार्ड लोन के लिए आपको जो भी पैसा मिलता है वह सीधे आपके बैंक खाते में जमा हो जाता है।

निचे दिए कुछ जरुरी दस्तावेज है जिन्हे आप को अपने साथ ले जाना होता है

  • आप का अपना आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • अपना पैन कार्ड

आधार कार्ड से कितने प्रकार के लोन मिलता है

जैसा की मै आप को बता दू की फिलहाल आधार कार्ड से पाँच प्रकार के लोन मिल रहा है जो आप को निचे की सूचि में दिया जा रहा है

  • होम लोन (Home Loan)
  • सम्पति के हिसाब से लोन (Loan Against Property)
  • प्लाट लोन (Plot Loan)
  • माकन के नवीनीकरण के लिए लोन (Home Improvement Loan)
  • माकन के वृद्धि के लिए लोन (Home Extension loan)

Online Loan Apply From Aadhar Card (आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन आवेदन)

आधार कार्ड से एक लाख तक का लोन लेने के लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर के लोन ले सकते है। ऑनलाइन लोन लेने के लिए आप को आधारहॉउसिंग (Aadharhousing) नाम के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहा पर आप आसानी से घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।
निचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स है जिन्हे आप फॉलो कर के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

Aadhar Card Loan
  • सबसे पहले आपको आधारहॉउसिंग (Aadharhousing) नाम के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • I Want Apply के निचे Select Any Option को क्लिक कर के अपने लोन के प्रकार को चुन ले
  • अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमे आप को पूरा फॉर्म पढ़ के भरना होगा।
  • सबसे पहले आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि डालना होगा, ध्यान दे की आप वही नाम दर्ज करें जो आपके आधार कार्ड में है।
  • इसके बाद आपको अपने रोजगार की स्थिति भरनी होगी।
  • फिर लोन लेने का उद्देश्य (लोन का उद्देश्य) जैसे की:- नया फ्लैट, स्वयं के घर के निर्माण के लिए, गृह नवीनीकरण, आपको इसे अपने हिसाब से लेना चाहिए यानी की जिस लोन के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं।
  • अब आपको लोन की राशि का चुनाव करना है जितना लोन आपको लोन चाहिए।
  • अगली लाइन में आप प्रति माह कितना पैसा कमाते हैं आपकी मासिक आय कितनी है भरना होता है।
  • और अब सबसे आखरी में आपको अपने फ़ोन उठाने के समय को डालना है जो की वेबसाइट के द्वारा आप के दिए गए समय के अनुसार आएगा। जैसे जब आप फ्री होते हैं क्योंकि जिस कंपनी से आप लोन ले रहे हैं वह आपको ही कॉल करती है आपके लोन अप्लाई (Loan Apply) को वेरीफाई करने के लिए। इसलिए उसी के अनुसार अपना समय डाले।
  • अब आपको लॉस्ट में दिए गए बॉक्स पर टिक करना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
Aadhar Card Loan

Aadhar Card Loan Interest Rates

आधार कार्ड से लोन लेने में कितना inerest rates लगेगा अलग अलग लोन के प्रकार के हिसाब से निचे दिए गए टेबल में आप देख सकते है।

ग्राहक के प्रकारHome Loan के लिए ब्याज दर
नौकरी करने वाले व्यक्तिगृह लोन 11.75% से 16.50%
स्व-नियोजित (Self Employed)गृह लोन 12.75% से 17.00%
संपत्ति पर लोन15.00% से 17.00%
पूर्णतः लोन पेशकश की दर आय के स्तर और सुरक्षा के रूप में दी जा रही संपत्ति पर निर्भर करेगी (संपत्ति पर लोन के लिए)

हेल्पलाइन नंबर

अगर आप आधार हाउसिंग के ऑफिसियल वेबसाइट से लोन लेना चाहते हैं या लोन से जुड़ी कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके सभी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड लोन Customer Care Number– 180030042020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *