[2022] Small Business Start From Home: छोटे व्यवसाय को घर से शुरू करने के लिए जानिए तरीका

छोटे व्यवसाय को घर से शुरू करने के लिए जानिए तरीका

How To Earn Money From Home | How To Earn Money Online

अगर आप के मन भी चल रहा है घर बैठे कौन सा बिजनेस करें या कुछ नया करने का, लेकिन आप को समझ नहीं आ रहा है की क्या करे। तो चलिए हम बताते है आप को एक छोटे व्यवसाय को घर से शुरू करने के लिए क्या करना चाहिए। आप के पास काम लागत है और आप का मन कोई छोटे बजट के व्यापार (small budget business ideas) के बारे में सोच रहा है। तो आप इसमें बताये गए बिज़नेस को सुरु कर सकते है, वो भी बहुत काम इन्वेस्ट कर के। जिन लोगो के पास बिलकुल भी बजट नहीं है उनके लिए भी इस बिज़नेस का भरपूर फायदा और सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बनाया जा सकता है। चाहे आप के पास मोटी रकम न हो पर आप अपने मेहनत से इसमें मोटी रकम बना सकते है।

आज कल के रोज़मर्रा की जिंदगी को देखते हुए घर में कौन सा बिजनेस करें जैसे बिज़नेस को प्लान किया गया है। तथा घर बैठे कौन सा बिजनेस करें युवा वर्ग को काफी फायदा और इंटरेस्ट मिलेगा और वह इसे मन लगा के कर सकते है। इसमें कोई बॉउंडेशन नहीं है, इस बिज़नेस को कोई, किसी भी उम्र के लोग कर सकते है। अब वह चाहे लड़की हो या लड़का सभी इसको अपने तरीके से सुरु कर सकते है जिसको सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बनाया जा सकता है।

Small Business Ideas From Home In India

चलिए अब बात करते है उन बिज़नेस आइडियाज के बारे में जो आप घर बैठे अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। तो हमारे लिस्ट में जो बिज़नेस आइडियाज है वो है उनकी सूचि आपको निचे देखने के लिए मिल जायेगा। तो कुछ बिज़नेस सूचि के नाम जिनको हम आगे विस्तार से आपको बताएँगे की कैसे शुरू करना है इन पर काम।

  • YouTube Channel शुरू करके पैसे कमायें
  • Online Coaching Class शुरू करके पैसे कमायें
  • Blogging से पैसे कमायें

तो ये है कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जहाँ आप अपने किस्मत की गाडी को आजमा सकते है। आज के दिनों में सबसे ज्यादा डिमांड वाले ऑनलाइन बिज़नेस है। इनमे आप को बिना पैसे लगाए बिज़नेस सुरु करना होता है। जरुरत पड़ती है तो वो है केवल आप का दिमाग और आप के हुनर का। ये बिज़नेस आप को घर बैठे अच्छा ख़ासा कमाई कर के दे सकता है। आपको इसमें थोड़ा मेहनत और लगन की जरुरत पड़ती है और आप का बिज़नेस चका चक हो जाता है।

YouTube Channel शुरू कर के पैसे कमायें

आज के युग में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म आप को बना सकता है मिलीनीयर्स। आज हर कोई यूट्यूब देखता है चाहे वो बच्चा हो या जवान। यूट्यूब एक ऐसे प्लेटफॉर्म है जहा आप को दुनिया की कोई भी जानकारी लेना या उसके बारे में जानना हो तो आप सबसे पहले यूट्यूब को ओपन करते है। आज यूट्यूब से हर एक व्यक्ति वाकिफ है और हो भी क्यों न ये आप को हर एक चीज को बना सीखना जानता है। आप के सारे प्रश्नो का जवाब यूट्यूब के पास है और इसे बच्चा बच्चा जानता है। आज के युग के बहुत सारे लोग है जो यूट्यूब से पैसा (YouTube Earning) कमा रहे है। यूट्यूब पर रोज़ कम से कम लाखो चैनल बनाये जाते है लेकिन उनमे केवल सफलता कुछ ही लोगो को मिल पाती है। इसका सबसे बड़ा रीज़न है आपका कंटेंट ( low value content ) कितना रोचक और जानकारी वाला है।

दूसरी बात ये भी है की यूट्यूब से लोग आज भी पैसा कमा रहे है और अच्छा खासा बिज़नेस चला रहे है। यूट्यूब एक बहुत ही बड़ा जरिया है घर बैठे पैसे कमाने का, आप चाहे गाँव में रहते हो या शहर में आप कही से भी अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर के पैसा कमा सकते हो। यदि आप स्टूडेंट हो तो आप पढाई से रिलेटेड चैनल बना सकते हो। यदि आप गाँव से हो तो अपने गाँव के कल्चर के बारे में लोगो को बता सकते हो। ऐसी बहुत सारी आइडिया है जो आप अपने पैशन में ला सकते हो।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं (YouTube Channel Kaise Banaye)

यदि आप को यूट्यूब से पैसे कमाने है तो सबसे पहले आप को एक यूट्यूब चैनल बनाना पड़ेगा। तो चलिए आगे बढ़ते है और आप को बताते है की आखिर यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाते है। निचे दिए गए कुछ स्टेप है जिनको आपको फॉलो करना है और आगे बढ़ना है:-

  • सबसे पहले आप को YouTube के वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट ओपन होते ही आप को Sign In कर लेना है वो भी अपने Gmail Account से
  • Login करने के बाद आपको Your Channel पर क्लिक करना है
  • यहाँ पर आपको Channel Name ( बिल्कुल अलग ) और Category का नाम चुनना है
  • Channel Name और Category का चुनाव करते ही आपको Create बटन पर क्लिक कर देना है
  • अब आपका यूट्यूब चैनल तैयार हो गया है Customize Channel पर क्लिक कर के आप अपने अनुसार इसको कस्टमाइज कर सकते है

नोट:- यदि आप को डिटेल्स में जानना है की यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाएं तो आप यूट्यूब पर जा के वीडियो देख सकते हो। यूट्यूब पर आपको कई ढेर सारे यूट्यूब चैनल मिल जायेंगे जो इसके बारे में बताते है।

यूट्यूब पर पैसा कैसे कमाया जाता है

अब बात आती है की हमने अपना यूट्यूब चैनल बना लिया और वीडियो भी डाल दिया। तो फिर आखिर हमारी कमाई कैसे होगी हम यूट्यूब पर पैसा कैसे कमा सकेंगे। तो चलिए आप को बताते है की वो कौन कौन से तरीके है जिनसे हम यूट्यूब पर पैसा कमा सकते है।

  1. तो सबसे पहला तरीका है Google Ad-sense जिसके जरिये हम अपनी कमाई कर पाते है।

Google Ad-sense:- ये एक ऐसा तरीका है जिसे दुनिया के सभी Youtubers अप्लाई करते ही है बिना इसके आप की कोई कमाई नहीं हो पायेगी। Google Adsene यानि की गूगल के जरिये आने वाले विज्ञापन। जब भी आप अपनी कोई वीडियो भी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हो तो उसमे एक विज्ञापन दिखाया जाता है। ये विज्ञापन वीडियो के शुरुआत में या बीच में आते है तथा इन्हे गूगल के द्वारा दिखाया जाता है। जब भी कोई व्यक्ति आपके वीडियो को देखता है तो आपके वीडियो में आने वाले विज्ञापनों से आपकी कमाई होती है। अपने यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन दिखाने के लिए आपको Google Adsene में अपना अकाउंट बनाना पड़ता है। गूगल के कुछ टर्म एंड कंडीशन होते है जिनको आप को फॉलो करना पड़ता है। उसके बाद ही आप को इसका अप्रूवल मिलता है।

2. अब बात करते है अपने दूसरे तरीके के बारे में जो की है Affiliate Marketing जिसकी सहायता से हम काफी पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing:- एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है पैसा कामने का की आप सोच भी नहीं सकते। बस इसमें आप को थोड़ी सी मेहनत और लगन की जरुरत पड़ती है। Affiliate market का मतलब होता है किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन एक लिंक के जरिये लोगो को बेचना। ये लिंक आप को कहा से मिलेगा तो बता दू की ये सब आप को किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग की साइट में अपना एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करने के बाद मिलता है। हांलाकि आप लोगो को अच्छे से पता होगा की ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स जैसे की Amazon, Flipkart, Snapdeal, Clickbank आदि है। एफिलिएट अकाउंट बनाने के लिए आप को इनकी साइट्स पर जाना होगा और अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। अकाउंट क्रिएट होने के बाद आपको जिस भी सामान को लोगो को बेचना है उसका लिंक कॉपी कर के आपको अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में पेस्ट कर देना है। अब जो भी आपकी वीडियो देखेगा और आप के लिंक से उस सामान को खरीदेगा तो उस मूल्य का कुछ प्रतिसत पैसा आपके अकाउंट में आजायेगा। अब ये आपके सामान के मूल्य के ऊपर निर्भर करता है की वह कितने का है।

3. तीसरे नंबर पर जो तरीका है वो है Sponsorship का ,जी हां आप इससे भी बहुत अच्छा खासा कमाई कर सकते हो।

Sponsorship:- यह एक ऐसा तरीका है पैसा कमाने का की पैसा आप के पास खुद चल के आएगा। जी हां आप बिलकुल सही सुन रहे है Sponsorship एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर आपको कही जाने की जरीरत नहीं है। आपने अपना यूट्यूब चैनल बना लिया और आप धीरे धीरे पॉपुलर हो गए। अब आप के चैनल के पॉपुलैरिटी को देखते हुए कुछ Sponsors आप से कांटेक्ट करेंगे और अपने किसी प्रोडक्ट को आपके यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगो को बताने के लिए कहेगा। इसके बदले वो आप को अच्छा खासा पैसा भी देगा इसी को Sponsorship बोलते है। स्पॉन्सरशिप पाने के लिए आप को ज्यादा दिमाग नहीं लगाना है बस आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर होने चाहिए। वो आप से खुदी कांटेक्ट कर लेगा आपके चैनल के माध्यम से।

Coaching Class शुरू करके पैसे कमायें

कोचिंग क्लास (Coaching centre business plan) शुरू करने का आइडिया बहुत पुराने समय से चलता आ रहा है। दिन प्रति दिन लोगो में कम्पटीशन बढ़ता हुआ दिख रहा है, और लोग इसके लिए कोचिंग क्लासेज का सहारा ले रहे है। किसी भी कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी करने के लिए लोग अपने आस पास या कही अच्छे जगह की तलाश करते है। कोचिंग क्लास (Coaching centre business plan) की डिमांड हमेसा से रहती आ रही है और यह हमेसा रहने वाली है। आज के ज़माने में लोग स्कूल और कॉलेज के अलावा कोचिंग ज्वाइन करते ही है। अपने नॉलेज को इम्प्रूव करने के लिए आप को कोचिंग क्लास ज्वाइन करना ही पड़ेगा। इसमें केवल आप को अपने हुनर और नॉलेज की जरुरत है और आप को इसमें कुछ ज्यादा खर्चा करने की जरुरत नहीं है। आप यह अपने घर, गाँव, शहर में कही पर भी आसानी से खोल सकते है। इसमें आप को कोई अच्छी जगह देखने की जरुरत नहीं है आप कही भी किसी भी जगह अपनी कोचिंग क्लास खोल सकते है।

यदि आप किसी कॉम्पटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे है या अभी आप स्टूडेंट (Online teaching jobs work from home for students) है और आप अपने लिए कुछ इनकम करना चाहते है। कोचिंग क्लास्से खोल कर आप इससे अच्छा खासा पैसे कमा सकते है। आज के ज़माने में हर एक स्टूडेंट अपने पर्टिकुलर सब्जेक्ट को मजबूत करने के लिए कोचिंग की मदद लेते है। तो आप इस पर काम करके अपने आस पास के बच्चो को पढ़ा सकते है। शुरू शुरू में पहले अपने घर पर पढ़ाना शुरू करे। अपने आस पास के बच्चो को इकट्ठा करे और उनको पढ़ने के लिए प्रेरित करे। सबसे पहले आप दो चार बच्चो से शुरुवात करे फिर धीरे धीरे इसको आगे बढ़ाये। जब आपको लगे की अब इसमें स्टूडेंट की संख्या बढ़ती जा रही है तो आप कही एक रूम लेकर उसमे पढ़ा सकते हो। फिर धीरे धीरे कर के अपने सब्जेक्ट के फीस को बढ़ा सकते है और अपने साथ और कई टीचर को भी ला सकते है पढ़ाने के लिए।

Online Coaching Class शुरू करे (How To Open Online Coaching Classes)

नई तकनीक की दुनिया को देखते हुए आप को भी इसमें ढल जाना पड़ेगा और कुछ अलग करने के लिए नई नई तकनीक का इस्तेमाल करना पड़ेगा। तो यदि आप भी तकनीक पर विश्वास रखते है और आपको पढ़ाने में रूचि है या आप को पढ़ाना अच्छा लगता है। तो आपके लिए ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज का आईडिया बहुत ही लाभदायक होने वाला है। आज के ज़माने में इंटरनेट तकनीक इतना ज्यादा आगे बढ़ चूका है की लोग इसका उपयोग काफी मात्रा में कर रहे है। इसी सब का फायदा आप भी उठा सकते हो और अपने ऑनलाइन कोचिंग क्लास बिज़नेस (Coaching centre business plan) को आगे बढ़ा सकते है। पढाई लिखाई को बढ़ावा देने के लिए कई सारे इंस्टिट्यूट इस पर काम करना शुरू कर दिए है और इसपर काफी प्रभाव भी देखने को मिला है। आज हर किसी पास स्मार्टफोन उपलब्ध है और वह घर से बहार भी नहीं जाना चाहता। तो आप इसका फायदा उठा सकते है online teaching कर के घर बैठे पैसा कमा सकते है। लॉकडाउन दौरान ऑनलाइन शिक्षा की काफी डिमांड बढ़ गयी थी तब से यह अभी तक चलती आ रही है। उस समय घर पर बैठे स्टूडेंट लॉकडाउन दौरान ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज से काफी प्रेरित हुए थे और आज भी है।

ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज कैसे शुरू करे (How To Open Online Coaching Classes)

ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज शुरू करने के लिए कई सारे प्लेटफार्म है जहा से आप अपने online teaching class को शुरू कर सकते है। तो चलीये आप को बताते है कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जहा से आप अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते है। YouTube आज के ज़माने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है जहा आज के ज़माने में सबसे ज्यादा यूजर उसे करते है। तो मेरे हिसाब से इससे अच्छा प्लेटफॉर्म सायद ही कही पर मिले क्यों की इसमें सबसे जयादा यूजर मौजूद है। तो यूट्यूब पर आप अपना एक चैनल बनाये और अपना कोचिंग क्लास शुरू कर सकते हो। अपने सारे पढाई से रिलेटेड वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करे और अपने स्टूडेंट के प्रश्न को साल्व कर के उनसे शेयर करे। ऐसा कर के आप अपने सब्सक्राइबर और व्यूज दोनों बढ़ा सकते है।

Blogging करके पैसे कमाए

Blogging नाम तो काफी सुना सुना लग रहा है जी हां बिलकुल सही पकडे है। ये हमारे बिज़नेस आइडियाज (Business Ideas) का सबसे आखरी और आसान बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे कौन सा बिजनेस करें, घर में कौन सा बिजनेस करें से जोड़ सकते है। ब्लॉग्गिंग का आईडिया काफी किफायती रहेगा यदि आप इसे सुरु करना चाहते है तो। ब्लॉग्गिंग के लिए आप को ज्यादा पूंजी निवेश की आवश्य्कता नहीं पड़ती। हां लेकिन इसमें आपको थोड़े मेहनत और थोड़े लगन की जरुरत पड़ती है। ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना आसान नहीं होता लेकिन मुश्किल भी नई है। हां यदि आप थोड़ा इंटरेस्ट के साथ और रीसर्च के साथ ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करते हो तो आपको इसमें सफलता जरूर मिलेगा। ब्लॉग्गिंग आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार चुनाव कर सकते हो।

ब्लॉगिंग कैसे करें और ब्लॉगर कैसे बने

ब्लॉग्गिंग का नाम सुनते ही काफी लोगो के मन में एक सवाल आता ही होगा की ब्लॉगिंग कैसे करें और ब्लॉगर कैसे बने। तो चलिए हम आपको बताते है ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए क्या करे। ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आप को अपने वेबसाइट के लिए Domain खरीदना पड़ेगा। डोमेन यानी की आपके वेबसाइट का नाम जो की आप कई सारे प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हो। ये आप को इंटरनेट पर आसानी से मिल जायेगा वो भी लगभग 200 से 500 रुपये तक। डोमेन खरीदने के बाद आपको अपने साइट को कस्टमाइज करने के लिए WordPress या Free Blogging का सहारा ले सकते हो।

ब्लॉग से इनकम कैसे होती है

चलिए आते है अपने मुद्दे पर की आखिर ब्लॉग से इनकम कैसे होती है। तो आप लोगो को बता दू की ब्लॉग से इनकम करने के कई तरीके है। जिसमे से पहला तरीका है Google Ad-sense:- Google Ad-sense से आप अपने वेबसाइट पर add लगा कर earning कर सकते हो। दूसरा तरीका वेबसाइट से पैसा कमाने का affiliate marketing कर के affiliate marketing से आप अपने वेबसाइट में प्रोडक्ट बेच सकते है वो भी लिंक के माध्यम से। अब बात करते है तीसरा और आखरी तरीका जो की है sponsorship का ,sponsorship से भी आप पैसा बना सकते हो। यदि आप के वेबसाइट पर काफी अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो आपसे किसी कंपनी का प्रचार करने पर आप को पैसा दिया जाता है जिसे sponsorship कहा जाता है।  

'Thor Love and Thunder' movie review in hindi Biography BUSINESS IDEAS PLAN CREDIT CARD Cryptocurrency DEMAT ACCOUNT DIWALI ESSAY Elon Musk Biography INERTER AC IPL Schedule JAL SANRAKSHAN LETTER WRITING LOVE NORA FATEHI BIOGRAPHY TATA SKY BROADBAND UP LAPTOP YOJANA

Leave a Reply

Your email address will not be published.