Elon Musk Biography In Hindi | Elon Musk net worth, age, children

Elon Musk Biography In Hindi

Elon Musk एक जीवन परिचय ( Elon Musk Biography In Hindi )

Elon Musk नाम तो सुना ही होगा और सुनेंगे भी क्यों नहीं आज के समय का सबसे चर्चित हस्तियों में से एक Elon Musk दुनिया के सबसे आमिर व्यक्तिओ में से एक है। आज यदि हम इनके कामयाबी के बारे में बात करे तो सायद शब्द कम पड़ जाये। जिस भी मुकाम पर एलन आज खड़े है वो सच में कबीले तारीफ है। एलन ने अपने जीवन में कभी हार नहीं मानी जिस काम को वो करना चाहते थे वो उसे कर के ही मानते थे। कुछ इन्ही कारणों से आज एलन मस्क अपना नाम फ़ोर्ब्स की लिस्ट शामिल कर चुके है और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक है। तो चलिए सुरु करते है Elon Musk Biography in Hindi.

Elon Musk परिचय विवरण :-

पूरा नाम (Full Name) एलन मस्क
जन्म की तारीख (Date Of Birth)28 जून 1971
उम्र (Age) 50 वर्ष (Year-2021)
जन्म स्थान (Birth Place)प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका
पिता का नाम (Father Name)एरोल मस्क
माँ का नाम (Mother Name)मई मस्क
गृहनगर (Hometown)बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य
विश्वविद्यालय (College/University)Queen’s University and University of Pennsylvania
शिक्षा (Education)BS and BA Degree
पेशा (Occupation)उद्यमी, इंजीनियर, आविष्कारक, और निवेशक
राष्ट्रीयता (Nationality)दक्षिण अफ़्रीका (1971–वर्तमान कनाडा (1989–वर्तमान) संयुक्त राज्य (2002–वर्तमान)
बीवी (Wife)तालुलाह रिले, जस्टिन मस्क
Elon Musk Biography In Hindi

एलन मस्क का बचपन और परिवार

एलन मस्क बचपन से ही किताबो और गेमिंग के शौकीन थे। इसीलिए तो उन्होंने मात्र 10 साल की उम्र में गेमिंग में रूचि दिखाते हुए कमोडोर VIC-20 को प्राप्त किया। आगे चल के 2 साल बाद उन्होंने गेमिंग से रिलेटेड कोडिंग प्रोगरामिंग सीखा और एक नया गेमिंग कोड विकसित किया। एलन बचपन से ही और बच्चो से अलग थे।एलन मस्क़ के परिवार के बारे में बात किया जाये तो जैसा की उनके माता और पिता का नाम ऊपर दिया गया है। तो सबसे पहले बात करते है उनके पिता के बारे में, एलन मस्क़ के पिता जी साउथ अफ्रीका में इलेक्ट्रोमैकेनिकल इंजीनियर रह चुके हैं। एलन के पिता जी ने भी अपने जीवन में कई सरे काम किये है जैसे की पायलट, सलाहकार, प्रॉपर्टी डीलर के तौर पे जाने जाते हैं। एलन की माँ के बारे में बात करे तो उनकी माँ एक मॉडल और आहार विशेषज्ञ हैं, जिनका जन्म कनाडा के सैस्कचेवन में हुआ था। एलन दो भाई और एक बहन है, दोनों भाई बहन एलन से छोटे है। उनके भाई का नाम किम्बल और छोटी बहन का नाम तोसिका हैं। किम्बल मस्क एक दक्षिण अफ्रीकी रेस्टोरेंट के शेफ और इंटरपेनूर हैं। तथा उनकी बहन एक दक्षिण अफ्रीकी फिल्म निर्माता हैं। वह फीचर फिल्मों, टेलीविजन कार्यक्रमों और वेब सामग्री की कार्यकारी निर्माता और निर्देशक हैं।

एलन मस्क का शिक्षा व्यवस्था

एलन मस्क बचपन से पढ़ने लिखने में होसियार थे तभी तो उन्होंने मात्र 12 साल की उम्र में गेमिंग कोड बना डाला और उसे अमेरिकी कंपनी को 500$ में बेच भी दिया। एलन को बचपन में लगा की अमेरिका जा के आगे की पढाई पूरी करनी चाहिए। तो उन्होंने अपने माँ जो की कनाडा में जन्मी थी उनके माध्यम से कैनेडियन पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया। पासपोर्ट आने में कुछ समय लग रहा था तो उन्होंने वही पर प्रिटोरिआ नामक विश्वविद्यालय में 5 महीने के लिए दाखिला ले लिया। आगे चल कर किसी पारिवारिक कारण से उनका अमेरिका जाना कैंसिल हो गया। सन् 1990 में एलन ने क्वींस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और आगे की पढाई पूरी की। दो साल बाद उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय नामक संस्था में दाखिल हुए। यही से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन बैचलर ऑफ़ साइंस और बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री ली।

एलन मस्क की कंपनियां ( About Elon Musk Companies )

Zip2 सफलता की पहली कुंजी

सन् 1995 में एलन ने किम्बल के साथ मिल कर इस कंपनी की स्थापना की। उन दिनों न्यूज़ पेपर देने वालो को काफी दिक्कते आती थी। सही जगह या सही पते पर न्यूज़ पेपर देने में। एलन की कंपनी Zip2 एक दिशा निर्देश का काम करता था। साधारण भाषा में बोले तो मैप का काम करता था। जिससे सरे न्यूज़ पेपर वितरण कर्मचारी को सही पते पर पहुंचने में आसान होता था।समय बीतता गया और एलन की कंपनी तरक्की करने लग गयी। आगे चल कर 1999 में एलन की कंपनी Zip2 को अमेरिकी कंपनी कॉम्पैक ने 307 मिलियन डॉलर दे कर खरीद लिया।  

X.com और PayPal की शुरुवात

1999 में अपनी पहली कंपनी बेचने के बाद एलन खली नहीं बैठे गत वर्ष में ही उन्होंने एक नयी कंपनी का निर्माण किया जिसका नाम X.com रखा गया था। X.com एक ऑनलाइन बैंकिंग की तरह काम करता था। जो की ऑनलाइन मनी पेमेंट बैंक की तरह कार्य करता है। उन्ही दिनों किसी और कंपनी ने इस पर काम चालू कर दिया था। एलन अपने इस कार्य में कोई कॉम्पिटिटर नहीं चाहते थे, तो उन्होंने उस कंपनी के साथ अपना हाथ मिला लिया और उसके साथ मिल गए। दूसरी कंपनी के साथ साँझा करने के बाद एलन को कंपनी का सीईओ घोसित किया गया और कंपनी का नाम PayPal रख दिया गया। जो आगे चल कर बहुत पॉपुलर हुआ।आपसी मत भेद के कारण PayPal कंपनी को आगे चल कर बेचना पड़ा जिसे eBay ने 1.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया और एलन को कंपनी शेयर धारक होने के नाते लगभग 125 डॉलर प्राप्त हुए।

SpaceX ki sthapna स्थापना

यह बात उस समय की है जब सारी दुनिया मंगल गृह के पीछे पड़ा हुआ था। मंगल गृह पर जीवन की तलाश की जा रही थी और पौधे उगाने की कोसिस की जा रही थी। इस बात को एलन ने काफी गंभीरता से लिया और इसके पीछे काम करने के लिए पूरी सिद्दत से लग गए। एलन ने अपना सारा निवेश इस कार्य में लगाने तक के लिए राज़ी हो गए। अक्टूबर 2001 की बात है जब एलन ICBMs नामक मिसाइल खरीदने के लिए मास्को गए। उन्होंने वहाँ जा कर NPO Lavochkin और Kosmotras नामक कंपनी से बात की लेकिन एलन को वहाँ पर उसके काबिल नहीं समझा गया और उन्हें खली हाथ वापस आना पड़ा। निराश लौटे एलन ने हार नहीं मानी, और खुद की कंपनी बनाने की ठानी जो सस्ते में मिसाइल बना सके। अपने 100 मिलियन लागत के साथ एलन ने अपनी एक कंपनी Space Exploration Technologies Corp. की शुरुआत की जिसे SpaceX के नाम से प्रचलित किया गया। एलन इस कंपनी के सीईओ और चीफ इंजीनियर के रूप में कार्यरत है। सफलता की सीढ़ी चढ़ना अभी बाकी था की एलन को तीन असफल प्रक्षेपणों का सामना करना पड़ा। लेकिन कहते है न हार न मानने वालो की जीत सुनिश्चित होती है। बस इसी कदमो के साथ एलन आगे बढे और सन् 2008 में SpaceX फाल्कन 1 को लॉन्च करने में सफलता हासिल की। आगे चल कर SpaceX ने बहुत सारे मिसाइल को सफलता पूर्वक लांच किया जिनमे Falcon 9 जैसे नाम शामिल है।

Elon Musk की Tesla, Inc

एलन मस्क का नाम आज लिया जा रहा है तो ये उनके काम और सफलता के दम पर। टेस्ला एलन की सबसे सफल कंपनी में से एक है। टेस्ला एलन के नाम से इस तरह जुड़ गया है की आज जब भी किसी के जुबान पर टेस्ला का नाम आता है तो इसके साथ एलन मास्क नाम जरूर लिया जाता है। टेस्ला में एलन के कदम रखने से पहले ये कंपनी किसी और के जरिये चलाई जा रही थी। इलेक्ट्रिक कार के निर्माण में काफी खर्चा आता था। जिसके कारण कार के काफी उचे दाम लगते थे, जिसे मार्केट में लाने पर बिक्री सही से नहीं हो पा रही थी। एलन मास्क ने अपना कदम इस कंपनी में रखा और सस्ते इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण किया। जो मार्केट में सस्ते होने के कारण बिक्री भी तेज़ी से होने सुरु हो गए। आगे चल कर टेस्ला कंपनी ने बहुत सारे इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया जिसमे Roadster, Model X, Model 3, Model S सेडान शामिल है। एलन मस्क आज टेस्ला कंपनी के सीईओ के रूप में जाने जाते है।

Solarcity Tesla का निर्माण

टेस्ला इलेक्ट्रिक कार पर काम करती और सोलर सिटी ऊर्जा निर्माण में। सोलर सिटी कंपनी एलन के चचेरे भाई द्वारा निर्माण किया गया है। एलन ने इस कंपनी के भी शेयर ख़रीदे और दोनों मिल कर इसमें काम करते है। आज सोलर सिटी ऊर्जा के स्रोत में अमेरिका की दूसरी कंपनी में गिनी जाती है। एलन अपने कार निर्माण में ऊर्जा या बैटरी सोलर सिटी के माध्यम से काम दाम में जोड़ते है।

कुछ अन्य कंपनियां

एलन मस्क ने कुछ और कम्पनियो का निर्माण किया है जैसे की Open AI, Neuralink, The Boaring Company ये सारी कंपनी अपने अलग कामो के लिए जाना जाता है। जिसमे से Neuralink, AI के माध्यम से एक सुपर कंप्यूटर बनाना चाहते है जो इंसान के दिमाग की तरह काम कर सके। वही अगर बात की जाय दूसरी कंपनी The Boaring Company की तो ये कंपनी अंडरग्राउंड टनल पर काम कर रही है। इस कंपनी के मध्यान से एलन यातायात को आसान बनाना चाहते है।

एलोन मस्क परिवार और व्यक्तिगत जीवन ( Elon Musk Family and Personal Life )

एलन की वैवाहिक जीवन में काफी उतार चढ़ाव आये है। एलन ने सन् 2000 में जस्टिन विल्सन से शादी की विल्सन से उनके दो जुड़वाँ बच्चे हुए। आगे चल कर उनके तीन बच्चे और हुए कुल मिलाकर एलन के पांच बच्चे है। सन् 2008 में एलोन और विल्सन में तलाक हो गया और दोनों अलग रहने लगे। उसी साल एलन को एक अंग्रेजी अभिनेत्री से प्रेम हो गया और वो उनसे शादी के लिए राज़ी हो गए। एलन सन् 2010 में तालुला रियाल नामक अभिनेत्री से शादी की और जीवन बिताने लगे। मात्र दो साल बाद दोनों में तलाक हो गया, आगे चल कर दोनों एक बार फिर एक हुए लेकिन उनका रिलेशन फिर नहीं चल सका और एक बार फिर तलाक हो गया।

ये थी पूरी जानकारी Elon Musk Biography In Hindi के बारे में अगर आप लोगो को ब्लॉग पढ़ के कुछ सिखने को मिला तो हमें कमेंट कर के जरूर बताइए ।

इसे भी पढ़े :- Amrish Puri Biography, Death, Last Movie

Question Ask by You

Elon Musk Net Worth In Rupees

13.56 Lakh Crore INR

Elon Musk Wife

Justine Wilson and Talulah Riley

Elon Musk Son Name

X Æ A-Xii

Elon Musk Nationality

South Africa (1971–present Canada (1989–present) United States (2002–present)

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.