Home business ideas for village women in India | भारत में ग्रामीण महिलाओं के लिए गृह व्यापार

Home business ideas for women

यदि आप एक “हाउस वाइफ ” हैं और अपना घर छोड़े बिना अपने लिए एक बड़ा व्यवसाय home business ideas for women बनाना चाहती हैं तो एक छोटे व्यवसाय के लिए सोचना एक अच्छी शुरुआत हो सकती है। इंटरनेट पूरी दुनिया में छा गया है और दुनिया भर के लोगों को अवसरों का उपहार प्रदान दिया है। यह उन महिलाओं के लिए है जो अपने घर में आराम से पैसा कमाना चाहती हैं और कदम दर कदम ऐसा करने के लिए उत्साहित रहती हैं ,और उन सभी अन्य जिम्मेदारियों को जारी रखती हैं,जिनके लिए वे प्रतिबद्ध हैं।

नए जमाने की महिलाएं बुद्धिमान, सक्षम और करियर के प्रति लगाव वाली होती हैं। वे परिस्थितियों की परवाह किए बिना अपने सपनो का पीछा करना पसंद करते हैं। जबकि कई महिलाओं को बाहर जाना और अपनी इच्छा के अनुसार करियर बनाना आसान लगता है, वहीं कुछ अन्य महिलाये हैं जिन्हे सफलता की राह पर आगे बढ़ने के लिए प्राथमिकता देने और चुनाव करने की आवश्यकता होती है। भारत की बात करें तो ज्यादातर महिलाएं अभी भी घर पर हैं, और वह अपने जीवन में कुछ नया सिखने के लिए उत्सुक हों।

महिलाओ को छोटे व्यवसायों को शुरू करने के लिए कम संख्या में कर्मचारियों, कम पूंजी और निवेश की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, ऐसे छोटे व्यवसाय घर से भीआसानी से किया जा सकता हैं। यह वही महिला है जो घर पर काम करने के लिए बहुत उत्साहित होती है। छोटे व्यवसायों में कर्मचारियों, राजस्व या मुनाफे की एक छोटी संख्या होती है। हालाँकि, यह कुछ ऐसा हो सकता है जो आपको अपने लिए सही लगे। छोटे व्यवसाय आपको अपने लिए निर्धारित कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी गति से काम करने की अनुमति देते हैं।

अगर आप का बजट कम है, तो निचे बताये गये (Low Investment Business Ideas for village women in Hindi 2021) में से कोई भी अपनी इच्छा के अनुसार आप बिज़नेस शुरू कर सकते है। और अच्छी मात्रा में मोटी कमाई कर सकती है!

चलिए अब हम कुछ Business ideas (Hindi) के बारे में जान लेते है, जिसे आप अपने घर पर रहकर भी शुरू कर सकती है। यह ऐसे Business है, जिसमे आपको काफी कम खर्चे में काफी लगता देते है, और अपनी Skills में दम पर आप अच्छी खासी मोटी कमाई भी कर सकती है।

1. Home made food tiffin services (घर का खाना)

Photo by Gagan Kaur from Pexels

यदि आप अपने पाक पकवान में काफी तारीफ सुनती है, और लोग आप के खाने की तारीफ करते है तो। ये बिज़नेस तो आप को जरूर चालू कर देना चाहिए।आज कल हर आदमी अपनी रोज़ मर्रा की जरुरतो को पूरा करने में लगा हुआ है। जितने भी आदमी घर से बहार रहते है और उन्हें सुबह को अपने अपने काम जाना रहता है।और वह फिर शाम को ही घर वापस आते है। और सबसे बड़ी बात की वो अभी बैचलर में रहते है और उन्हें घर का खाना नहीं मिल पाता या किसी कारण वस उन्हें बाहर का खाना पसंद नहीं आता, तो ऐसे लोगो को टिफ़िन सर्विस प्रदान करा के उनकी मदद भी कर सकती है, और अपना अच्छा खासा पैसा भी बना सकती है, तो आपको एक खाद्य व्यवसाय पर विचार करना चाहिए। महिलाओं के लिए सबसे लोकप्रिय लघु व्यवसाय विचारों में से एक टिफिन सेवा है।

पारिवारिक व्यंजन, पारंपरिक व्यंजन या साधारण घर का बना भोजन सबसे अधिक मांग में है।

2. Bakery Business Plan

How can one start a bakery business in India (भारत में बेकरी व्यवसाय कैसे शुरू करे )

जैसा की आप जानते है कि दिन प्रतिदिन केक और बेकरी उत्पादों की मांग बढ़ रही है। यदि आप स्वादिष्ट केक के साथ नए नए तरीके का डिश बनाना पसंद करती हैं तो घर पर अपना बेकरी का व्यवसाय शुरू करना आसान है। अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए आपको थोड़ा सा ज्ञान और मेहनत में एक छोटा सा निवेश चाहिए।

केक, मफिन और ब्रेड बनाकर शुरुआत करें। इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुद का प्रचार करें और अपने दोस्तों और परिवार में शेयर करे।

सबसे पहले, व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों और परिवार की एक लिस्ट बनाएं जो आपसे हमेशा अपने लिए कोई पसंदीदा डिश बनाने के लिए कहते हैं, उन्हें बताएं कि आपने अब बेकरी बनाना सुरु कर दिया है और इसको मै बिज़नेस के तौर पर ले रही हू।

यदि खान पकवान आपकी शैली है, तो आप इसके लिए अपना जुनून साबित कर सकती हैं। घर पर बैठी एक महिला के लिए यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है, यदि आप के पास बहुत सारे कुकिंग आइडिया हैं। इंस्टाग्राम प्रसिद्ध घरेलू रसोइयों से भरा हुआ है जो कि रसोई में अपनी प्रतिभा से लाभ उठा रही हैं

3. Passion for Clothing and Fashion (कपडे और फैशन के लिए जुनून)

Photo by cottonbro from Pexels


फैशन के प्रति उत्साही महिला जो भारत में कम लागत और अच्छा मुनाफा चाहती है, और किसी अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं, वे एक छोटा दर्जी बुटीक खोल सकते हैं। यदि आप सिलाई और बुनाई में निपुड है, और लोग आप से इस चीज से संबंधित बात विचार करते है। तो ये बिज़नेस आप को सुरु कर देनी चाहिए वो भी बिना कुछ सोचे। क्यों की समय बीतता जा रहा है और नए दौर में नई तकनीक भी आती जा रही है। यदि आप को को नए नए प्रयोग करना पसंद है, और आप का फैशन में काफी हात साफ़ है। तो आप इसे आसानी से कर सकती है और इससे अच्छा खासा पैसा भी बना सकती है

आरंभ करने के लिए केवल 300 – 400 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होती है जिसमें सिलाई मशीनों का एक सेट और एक दर्जी हो। शुरुआत के दिनों में पहले आप खुद से काम चालू करे जब धीरे धीरे काम आगे बढ़ने लगे तो आप अपने साथ में और लोगो को भी जोड़ सकती है। गांव से ही कपडे उठाना सुरु करे और अपना प्रचार करे। या फिर आप सोशल मीडिया का भी मदद ले सकती है अपने बिज़नेस को आगे बढ़ने के लिए।

शुरू करने के लिए अनुमानित निवेश: 1,000 रुपये से 10,000 रुपये तक।

4. Crafty ideas(कला और शिल्प विचार)

Photo by Meruyert Gonullu from Pexels

यदि आप अपने हाथों से महान हैं, तो हैंड क्राफ्टी महिलाओं के लिए एक अच्छा घरेलू व्यवसाय है। दुनिया हस्तनिर्मित की ओर बढ़ रही है क्योंकि यह प्रामाणिक और अद्वितीय है। हैंडी क्राफ्ट का बिज़नेस अच्छा खासा चल सकता है यदि आप में थोड़ा सा भी इसका ज्ञान है तो, कला और शिल्प हाथ से कुछ बनाने की गतिविधि है। आम तौर पर कला और शिल्प शौक होते हैं। जबकि, कई महिलाये इसे पसंद करते हैं। वहीं, वयस्क भी इसे पसंद करते हैं। इस दुनिया में कई स्कूल भी हैं जहां आप इस गतिविधि के बारे में जान सकती हैं। कला और शिल्प जीवन के सभी पहलुओं में तेजी से महत्वपूर्ण हैं, और शांतिपूर्ण विकास के लिए आवश्यक हैं।

कला और शिल्प आपके घर में आंतरिक साझा के लिए बेहतरीन अवसर हैं। कला और शिल्प व्यक्तिगत अभिव्यक्ति और पसंद के साधन होते हैं, जो आपके परिवार के व्यक्तित्व और आपके घर की संरचना को परिभाषित करते हैं।

कला और शिल्प आज की दुनिया में बेहतरीन करियर विकल्प हैं। सामाजिक अर्थव्यवस्था में, स्थानीय कला और शिल्प बाजार कई गुना बढ़ गया है। उच्च गुणवत्ता वाली कला और शिल्प की मांग भी बढ़ रही है जिससे इस क्षेत्र में संतोषजनक करियर विकल्प मिल रहे हैं।

दुनिया भर में शांति और सद्भाव की अभिव्यक्ति के लिए कला और शिल्प उत्कृष्ट माध्यम हैं। कला और शिल्प की प्रदर्शनियों और प्रदर्शनों के माध्यम से, कलाकार समाज में मतभेदों को दूर कर सकते हैं और बेहतर नैतिक मूल्यों का प्रसार कर सकते हैं।

शादी के पक्ष और पार्टियों को डिजाइन करने वाले कार्यक्रम आयोजकों तक पहुंचना इसे काम करने का एक और तरीका है। कई लोग हमेशा असाधारण उत्पादों और सेवाओं की तलाश में रहते हैं।

शुरुआत के लिए अनुमानित निवेश: 500 – 2000 रुपये, जो शिल्प आपूर्ति के लिए आवंटित किया जाएगा।

5. Become a Yoga Trainer (योग प्रशिक्षक बनें)

Photo by Pavel Danilyuk from Pexels

आज की व्यस्त, कामकाजी पीढ़ी में एक फिट और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना जितना मुश्किल है उतना ही महत्वपूर्ण भी है।
जिम या योगा केंद्र जाने के लिए समय निकालना मुश्किल है, खासकर जब वह आपके घर की पहुंच से दूर हों। हाल के वर्षों में योग का चलन काफी बढ़ा हैऔर आगे भी भढ़ता रहेगा।

कई लोग जिम में सख्त वर्कआउट रूटीन से बचने के लिए योग का चुनाव करते हैं। हम अक्सर सपना देखते हैं कि अगर हमारे घर के ठीक बगल में एक योग केंद्र होता, तो हम अपने योग के लिए कुछ समय निकल सकते थे।

तो योग महिलाओं के लिए सबसे लोकप्रिय लघु व्यवसाय विचारों में से एक है।

अगर आप में फिटनेस का शौक है, तो आप योग सीखा सकती हैं और फिर अपने घर में एक छोटा सा स्कूल शुरू कर सकती हैं। शुरुआत में आप अपने पड़ोसियों से शुरुआत कर सकती हैं।
सदस्यों को आकर्षित करने के लिए शुरुआत में शुल्क कम रखें। अपने योग केंद्र के लिए एक अच्छा सा नाम चुनें। सोशल मीडिया पर खुद को प्रमोट करें।
ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी योग क्लिपिंग को सोशल मीडिया पर अपलोड करें। धीरे-धीरे आपका योग केंद्र लोकप्रिय हो जाएगा।

आवश्यक कौशल: योग, अनुशासन, योजना और संचार में अनुभव।

अपेक्षित वेतन: 10,000 रुपये से 30,000 रुपये प्रति माह

Leave a Reply

Your email address will not be published.