How To Save Water In Hindi | Jal Sanrakshan क्या है: Latest

how to save water

Essay On Save Water

क्या आप भारत के रहने वाले हैं? यह कोई रहस्य की बात नहीं है कि हम सर्दियों के दौरान नीले रंग के पानी की तुलना में थोड़ा अधिक हरा देखते हैं। हमने देखा कि बहुत से लोग बांध में पानी फेंकते हैं, जिससे रासायनिक बूंदें आ रही हैं और हमारे बीच सदमे का क्षण आ गया है। हमने शहर के अपशिष्ट Jal Sanrakshan तालाबों को कचरे में दबे हुए भी देखा क्योंकि उनकी ठीक से कटाई नहीं की गई थी जिससे आसमान में नमक और बर्फ जुड़ गई। बहुत सारा पानी है जो अनावस्यक कारणों से फंस जाता है, लोग जल निकाय में कचरा डंप करते हैं और पानी को पिघलाकर झीलों में फेंक देते हैं। यह भी बहुत खराब प्रथा है। एक कार्यालय में भी, एक कर्मचारी फर्श पर पानी से ढके फर्श को छोड़कर फर्श पर एक कालीन पर पानी फेंक देता है।

पानी की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। इस समय हमें अपने कुछ पल की जिंदगी का समय निकल कर Jal Sanrakshan के बारे में सोचना पड़ेगा। ये कोई आम समस्या नहीं है जो केवल सरकार ही इस पर चर्चा करे। भारत के नागरिक होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसके लिए सोचे।

How to Save Water Poster In Hindi

Save water Poster के माध्यम से आप पानी की बचत कैसे कर सकते हो यह हम आप को यहाँ बताने वाले हैं। आप अपने आस पास एक बैनर जिसमे दो चार बातें पानी के बचाव में लिख कर अपने आस पास के सड़को पर लगा सकते हैं। रस्ते में आने जाने वाले सभी व्यक्ति उस बैनर को पढ़ेंगे और उन्हें इससे पानी बचाने की प्रेरणा मिलेगी। पोस्टर चाहे तो आप अपने भीड़ भाड़ वाले इलाको में भी लगा सकते हैं। ये सारे पोस्टर एक मोटिवेशन की तरह होने चाहिए, जिसे पढ़ने के बाद लोग उसपे गौर करने चाहिए।

कुछ व्यवसाय हैं जो प्लास्टिक की बोतलों के माध्यम से घर के मालिकों को पानी बेचते हैं। बस उसके लिए बनी इस प्लास्टिक का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है और जगह के कोने-कोने में एक ही प्लास्टिक की बोतल रखी जाती है। एक खराब निगम पूरे संगठन को दूषित कर देगा। हर दुर्व्यवहार के साथ, हमारा अपना देश पहले देश के रूप में रिपोर्ट किया जाता है जो सूखे का सामना कर रहा है और केवल विलवणीकरण और पानी के उपयोग पर ध्यान देने के बजाय, दिल्ली के अधिकारी समाज को स्वच्छ रखने में विफल रहे और सभी के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए कार्रवाई में लग गए। उत्सव हां, एक साल इतना छोटा है, लेकिन क्या हम इस शानदार जीवन को बर्बाद करने के लिए इतने आलसी हैं जो हम जी रहे हैं? कितनी बार हम अपने पानी को कार्बन डाइऑक्साइड के लिए घुटा हुआ और ठंडा करते हुए देखते हैं और सिस्टम में अम्लीय पानी का उत्पादन करते हैं? यह हमारी स्थिति की सच्चाई है। हमने विभिन्न उपायों द्वारा इन बांधों को विकसित करने के कई प्रयास किए, लेकिन हम पानी को प्रदूषित करना जारी रखते हैं और यही कारण है कि पानी 1980 के दशक के मध्य में प्रति दिन 2,150 m2 से 2020 के मध्य में 4,000 m2 प्रति दिन हो गया है। कृपया विलवणीकरण संयंत्रों पर विचार करें, सभी मौसम की रोशनी, नाली प्रणाली में पाइपिंग, शुद्धिकरण, थर्मल वाष्पीकरण, और शुद्धिकरण प्रणाली। प्रत्येक गैस बुलबुले और पानी को पीने के पानी का उत्पादन करने के लिए संसाधित करती है। जहां तक ​​मांगों को पूरा करने के लिए पानी की आपूर्ति बढ़ाने का सवाल है, बिजली संयंत्रों को ठंडा करने के लिए ताजे और अपशिष्ट जल दोनों की विश्वसनीय आपूर्ति आवश्यक है। वनस्पति वर्षा जल को भी अवशोषित कर सकती है और अंततः इसे लोगों के लिए उपयोगी बना सकती है। आज पानी का भूखा शहर पानी मुक्त शहर का हकदार है। हमें अपने शहर को सबसे अच्छा बनाना चाहिए क्योंकि इस तरह के संसाधन धरती पर सबसे कीमती चीज हैं।

अगर हम अपने समाज में Jal Sanrakshan को लेकर गंभीर नहीं होते तो अगली सदी तक हमारे पास पानी नहीं होता। अगर हमारे समाज में कोई कंपनी पैसा इकट्ठा करने के लिए जल निकायों में कचरा डंप करने के बारे में सोचेगी, तो हमारी अगली पीढ़ी एक विलुप्त शहर में रह रही होगी, शायद, जब तक वे कामकाजी उम्र में होंगे, हम इसे बदलने की कोशिश करेंगे लोगों के शरीर में सूक्ष्म मात्रा में जाने से पहले ही कूड़ा-करकट गिरा देते हैं। कृपया विलवणीकरण संयंत्रों पर विचार करें और बिजली संयंत्रों को अपग्रेड करें क्योंकि हमारे पास सैकड़ों सौर संयंत्र बिखरे हुए हैं और हम स्वच्छ पानी का उत्पादन करने के लिए रात में काम कर रहे हैं जो मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं है लेकिन यह लोगों को विकट परिस्थितियों में राहत देने में मदद करता है। बहादुर बनो और चुनौतियों का सामना करो। कितनी भयानक चीजें होंगी जो समाज पर हावी नहीं हो सकतीं, लेकिन अगर हम Jal Sanrakshan की बात करते हुए संवेदनशील हैं, तो हम कहीं नहीं जाएंगे।

नीचे आपको उन अनुप्रयोगों की एक सूची मिलेगी जिनका उपयोग हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी की दक्षता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इस पद्धति के सकारात्मक होने के दो कारण हैं। पहला, पानी एक अनमोल संसाधन है और दूसरा, जब भी आप पानी बचा रहे हैं तो आप पैसे बचा रहे हैं।

यदि हमारे पास इसका उपयोग करने का एक अत्यंत प्रभावी तरीका है तो 3 गुना अधिक पानी बचाया जा सकता है। सबसे पहले, हम मोबाइल फोन पर पानी बचाने वाले अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। सबसे स्पासूल तरीकों से पानी भरपूर मात्रा में होता है; बारिश के पानी की तरह तुम तक पहुँचता है। यह साफ या दूषित हो सकता है लेकिन यह बहुत आम है। इसलिए हम निम्नलिखित में से प्रत्येक की अनुशंसा करते हैं

जल बचत ऐप्स(how to savw water apps)

समुद्र के पानी से पानी को फिल्टर करने के लिए वाटर सेविंग ऐप फिल्टर का उपयोग किया जा सकता है: समुद्र तट, तालाब और जलाशय। यह पानी के उपयोग को 95 प्रतिशत से अधिक कम करने में भी मदद कर सकता है। ये वाटर फिल्टर विभिन्न प्रकार के पानी को भी कवर करते हैं: पीने का पानी, सतही पानी और रिचार्जिंग पानी। वे आपको प्रति वर्ष 2,000 गैलन पानी बचा सकते हैं।

पानी का कुछ खास तरीकों से उपयोग करने से उसकी जीवन प्रत्याशा कम हो सकती है और यह आपके पानी के बिल को कम कर सकता है। आईफोन या आईपैड पर वाटर लेस्योर सेनिटेशन वाटर फिल्ट्रेशन सिस्टम से जल जनित बीमारियों को खत्म किया जा सकता है। इससे 99 प्रतिशत फेकल मैटर निकल जाएगा। डैंड्रफ, सिरदर्द, डर्मेटाइटिस, आंतों के परजीवी, डंक और डंक, बैक्टीरिया को खत्म करने और कई अन्य चीजों से छुटकारा पाने में मदद के लिए यह विधि बहुत फायदेमंद है। उचित डिजाइन के परीक्षण के लिए आपके स्मार्टफोन पर एक “कुएं का पानी परीक्षण” चलाया और डाउनलोड किया जाना चाहिए। यह परीक्षण आपके पानी की जांच करेगा; यदि आपके पानी की गुणवत्ता सामान्य से कम है या इसमें कोई रसायन नहीं है, तो आप स्थापित करने के लिए सही तकनीक खरीदने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

आप संभावित परिवर्तनों के लिए अपने पानी की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं और आपको कुछ सिफारिशें कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: पानी और एयर फिल्टर और नल के पानी के रखरखाव सेवाएं। आपके स्मार्टफोन या आईपैड की स्क्रीन आपके वाटर फिल्ट्रेशन सिस्टम जितनी ऊंची नहीं होगी। अपने निस्पंदन सिस्टम के आधार के अंदर आने वाले एयर फिल्टर का उपयोग करें। आप अपने फिल्टर सिस्टम के बाहर अपने एयर फिल्टर के लिए एक बर्तन खरीद सकते हैं। और अपने फिल्टर को साफ करने के लिए आप फिल्टर के कवर को हटा सकते हैं। यह साल में कम से कम एक बार किया जाना चाहिए ताकि फिल्टर फफूंदी न लगे।

जब आप प्रकृति में अपने फिल्टर को साफ करने और/या कवर को हटाने में खर्च करते हैं, तो सिस्टम को साफ करने में मदद मिलती है। यह आपके फिल्टर सिस्टम को भरने के लिए पर्याप्त ताजा पानी बनाता है। अपने फिल्टर को प्रयोगशाला अभ्यास में साफ करने की तुलना में यह अधिक अनुकूल और आरामदायक अनुभव होगा। अपने फ़िल्टर साफ़ करने के लिए सही उत्पाद ढूँढना आसान और आसान होना चाहिए।

पानी की बोतलें और फैला हुआ पानी कुछ सेल फोन में पानी के क्लिप होते हैं लेकिन उनमें से कई में इस तरह से होते हैं कि वे इसे फोन से बाहर बैठने से रोकते हैं। पानी की क्लिप फोन से पानी निकालने में मदद करेगी। जब आप पानी की बोतलें उतारेंगे तो पानी फोन में लीक नहीं होगा। यदि आपके पास ये पानी की बोतलें नहीं हैं, तो नल के पानी का उपयोग किया जाएगा।

पानी के फिल्टर चीजों को गायब करने के लिए इस पानी के फिल्टर का उपयोग करें। हम अच्छे मौसम की पानी की टंकियों या टर्फ के लिए तूफानी पानी के लिए इस प्रणाली की सलाह देते हैं। यह एक चतुर प्रणाली है जिसे उपयोगकर्ताओं को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए किसी ग्रीस या पूल लाइट की आवश्यकता नहीं है। इस प्रणाली का लाभ यह है कि इसमें शामिल सभी फिल्टर समाप्त हो जाते हैं। तब आपके पास एक शुद्ध दिखने वाला पानी होगा। वाटर फिल्टर में पानी को अंदर से फिल्टर करने की आवश्यकता होती है। फिर एक बार जब यह पानी को पानी के फिल्टर के साथ मिलाता है, तो पानी को फिल्टर सिस्टम के बाहर फिल्टर किया जाता है।

जब सिस्टम चल रहा होता है, तो पानी फिल्टर तक पहुंचने पर सारा पानी फिल्टर हो जाएगा। फिर इसे प्रक्रिया में फिर से फ़िल्टर किया जाता है। यह तो पानी के बाहर से गंदगी और गंदगी के कणों को हटाने की बात है। एल्डर वाटर प्यूरीफायर इस उत्पाद के लिए आपको वाटर फिल्ट्रेशन सिस्टम या रेन वाटर टैंक स्थापित करने की भी आवश्यकता नहीं है। इस जल निस्पंदन प्रणाली का उपयोग करते समय आपको कम समय के लिए एक नली धारा चलानी होती है। किसी भी अन्य निस्पंदन प्रणाली के साथ हम अनुशंसा करते हैं कि इसे हमेशा 3 मिनट का समय दें। इसलिए आपको अपनी रसोई, अपने बाथरूम या अपने शौचालय की सफाई करते समय किसी भी चीज़ में असुविधा नहीं होनी चाहिए। पानी फिल्टर उपयोग करने के लिए सबसे सरल और सबसे तेज निस्पंदन प्रणाली है। यह जल निस्पंदन प्रणाली आमतौर पर किसी भी उद्देश्य के लिए सही फिल्टर है और यह बेहद प्रभावी है। इसे स्थापित करना आसान है और यह सिंक को साफ किए बिना आपके पानी को फ़िल्टर करने की अनुमति देता है। यदि आपके पास एक हुकअप है, तो आपको बस इसे वाटर फिल्ट्रेशन सिस्टम से जोड़ना है। स्थापित करने में आसान प्रणाली के साथ, आप अपने रसोई घर या अपने शौचालय पर नाली से अधिकांश पानी की बर्बादी को दूर करने के लिए बाध्य हैं। वॉटर हीटर आपके चूल्हे में पानी जलाने से यह वाष्प में और इसलिए नीचे गर्म पानी में जल जाएगा।

Importance of water in our life

पानी का हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्व है। पानी के बिना हमारा जीवन अधूरा हैं। खाना खाये बिना हम कई दिन तक जीवन यापन कर सकते है लेकिन पानी के बिना हम छड़ भर नहीं रह सकते। मनुष्य शरीर में लगभग 60% -70% पानी होता है और यह छोटे बच्चो में 80% तक पहुँच जाता है। इसलिए हमारे शरीर के अंगों को अच्छी तरह से काम करने के लिए हमें इसे हाइड्रेटेड करने की जरुरत पड़ती है।

पानी जीवन चक्र को चालू रखने के लिए एक आवश्यक भूमिका निभाता है क्योंकि हमारे आस पास के पेड़ और पौधे जो हमें ऑक्सीजन प्रदान करती हैं उन्हें जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।मनुष्य के शरीर में पानी का योगदान बहुत बड़ा मन जाता हैं जो हमारे शरीर को सुन्दर बनाने में महत्वपूर्ण है।

  • पानी शरीर के तापमान को बरकरार रखने के लिए आवश्यक है, जो इसे पसीने के माध्यम से ठंडा रखता है।
  • पानी अम्ल पदार्थों और कचरे को बाहर निकालता है।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन हमारे शरीर को पसीने, पेशाब और शौच के माध्यम से अपशिष्ट को बाहर निकालने में सक्षम बनाता है।
  • गुर्दे और यकृत इसका उपयोग अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करने के लिए करते हैं, जैसा कि हमारी आंतें करती हैं।
  • पानी रक्त का एक प्रमुख घटक है जो सभी कोशिकाओं से पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को पहुंचाता है।
  • पानी स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।मानव शरीर में हर एक कोशिका और अंग प्रणाली के कामकाज के लिए पानी आवश्यक है।

How to Save Water Slogans

  • जल बचाओ, जीवन बचाओ, मानवता बचाओ, दुनिया बचाओ!
  • दुनिया में जीवन के अस्तित्व के लिए, पानी बचाना इसके लायक है।
  • अपने आसपास पानी बचाकर अपने आसपास के जीवन को बचाएं।
  • सिंक में पानी बर्बाद करने से पहले सोचें, सोचें और सोचें।
  • पानी को बर्बाद करने से पानी का संचय करना बेहतर है।
  • कृपया पीने के पानी को फेंके नहीं; इसे बाद के लिए सेव करें।
  • यदि आप पानी बचाना चुनते हैं, तो पानी आपको और मानव जाति को बचाएगा।
  • कृपया जल बैंक को बचाने के लिए वर्षा जल टैंक को समृद्ध करें।
  • कृपया पानी के रिसाव से बचें और इसे रिसने से बचाएं।
  • वर्षा जल का संरक्षण कर भविष्य के लिए जल बचाएं।
  • आप प्यार से जीवित रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना नहीं।
  • जो प्यासा है वह पानी के महत्व को समझ सकता है, इसलिए कृपया पानी बचाएं।
  • पानी की एक बूंद बर्बाद करना गलत है। नहीं तो आप पानी की एक बूंद के लिए तरस जाएंगे।
  • आपको चंद्रमा में पानी की तलाश करनी पड़ सकती है क्योंकि पृथ्वी जल्द ही पानी से बाहर निकल जाएगी।
  • जीवन पानी पर निर्भर है, और पानी बचाना आप पर निर्भर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *