Pm Kisan Yojana | PM Kisan Samman Nidhi

Pm Kisan Yojana

Pm Kisan Yojana, PM Kisan Samman Nidhi ( प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ) योजना पहली योजना है जो हमारे देश के मेहनती किसानों के परिवारों को एक अलौखिक बुनियादी आय सुनिश्चित प्रदान करने की दिशा में शुरू की गई थी। पहले, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केवल छोटे और सीमांत किसान परिवारों के थी, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि था, लेकिन मई 2019 से, यह सभी 14.5 करोड़ किसानों पर लागू होता है, चाहे उनकी खेत का आकार कुछ भी हो।

भारत में, अधिकांश किसान परिवारों के पास औपचारिक ऋण नहीं है और किसान अपना हिस्सा ऋण पर खरीदते हैं। ऐसी स्थिति में, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों को उनकी तरलता को आसान बनाने के लिए आय की सहायता प्रदान करती है ताकि लागत तक समय पर पहुंच की सुविधा मिल सके। इसके अलावा, नकद राशि से उनकी आर्थिक आय में भी वृद्धि होगी और इस प्रकार, किसानों की जोखिम लेने की क्षमता में वृद्धि हो सकती है, जिससे जोखिम भरा लेकिन उत्पादक निवेश हो सकता है। यह उनकी समग्र परिस्थितियों को बढ़ाएगा। इसके अलावा, यह कुछ हद तक किसान समुदायों में समानता बढ़ाने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि यह योजना जाति या भूमि के आकार के आधार पर सहायता प्रदान नहीं करती है।

अब बात कर लेते हैं कि , Pm Kisan Yojana, PM Kisan Samman Nidhi प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदान की जाने वाली राशि बहुत कम है। भारत की गरीबी रेखा ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत ज्यादा हैं। शहरी क्षेत्रों में जबकि आय का खर्चा ज्यादा हैं। तथा कमजोर किसानों के न्यूनतम भरण-पोषण के लिए भी यह आय अपर्याप्त है। इसलिए सरकार को आर्थिक मदद बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए और इसपर विचार करना चाहिए।

इसके अलावा, इस तथ्य को देखते हुए कि अभी भी सभी किसानों के पास बैंक खाता नहीं है और इस योजना के तहत भत्ते सीधे किसानों के बैंक खाते में स्थानांतरित हो जाते हैं, सरकार को उन किसानों को भी नकद लाभ देना चाहिए जिनके पास अभी भी बैंक खाता नहीं है।

छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पीएम द्वारा पिछले साल फरवरी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। केंद्र उन सभी किसानों को 6000 रुपये का वार्षिक अनुदान प्रदान करता है जिनके पास 2 हेक्टेयर से अधिक खेती योग्य भूमि नहीं है। राशि का भुगतान हर चार महीने में 2000 रुपये की 3 किस्तों में किया जाएगा।
भारत सरकार देश में छोटे और सीमांत किसानों को बेहतर आजीविका के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। केंद्रीय किसान मंत्री श्री पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट 2020 के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी छोटे और सीमांत किसान जो 2 हेक्टेयर क्षेत्र में खेती करते हैं, केंद्र सरकार उन्हें रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दे रही है। 6000 तीन बराबर (2000 रुपये) किश्तों में।

Leave a Reply

Your email address will not be published.