What is Credit Card in Hindi | Credit Card kya hota hai

what is credit card in hindi

What is credit card in simple words

क्रेडिट कार्ड का नाम सुनकर सबको यही लगता है की ये आखिर क्या what is credit card in hindi होता है। तो साधारण शब्दो में बात करे तो क्रेडिट कार्ड बिलकुल एटीएम कार्ड जैसा होता है बस जो इसकी तकनीक होती है वो बिलकुल अलग है। इसमें कार्डधारक का नाम, 16 अंकों का क्रेडिट कार्ड नंबर और समाप्ति तिथि शामिल होता है। और इसके पीछे आपको 3 अंकों का सीवीवी नंबर शामिल होता है जैसा की एटीएम या सारे कार्ड में होता है।

क्रेडिट कार्ड आमतौर पर एक बैंक द्वारा जारी किया जाता है जिसकी पूर्व-अनुमोदित सीमा होती है और आपको केवल उस सीमा से ही खर्च करने की अनुमति होती है। आप अपने खर्चों को स्वीकृत क्रेडिट सीमा से अधिक नहीं बढ़ा सकते।

भुगतान करने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सीमा निर्धारित समय सीमा के भीतर बैंकों को चुकानी होगी अन्यथा बैंक उस राशि पर ब्याज और देर से भुगतान शुल्क लेते हैं।

क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं (कार्डधारकों) को जारी किया गया एक भुगतान कार्ड है, जो कार्डधारक को सामान और सेवाओं के लिए एक व्यक्ति को भुगतान करने में सहयोग करता है।
भारत में क्रेडिट कार्ड आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस आदि जैसे बैंकों और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसे बड़े वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किए जाते हैं।

जारीकर्ता बैंक प्रत्येक कार्ड के साथ एक अलग क्रेडिट सीमा प्रदान करता है। आप कार्ड कंपनी द्वारा निर्धारित सीमा तक अपने कार्ड का उपयोग करके स्टोर, सामान और यहां तक ​​कि ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते हैं। आप इसे हर महीने एक निर्धारित सीमा तथा निर्धारित राशि के लिए उपयोग कर सकते हैं। जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हो, जारीकर्ता बैंक आपकी ओर से उस कंपनी को भुगतान करती है। इस तरह आप अपनी जेब से तुरंत भुगतान किए बिना सामान और सेवाएं खरीद लेते हैं।

फिर एक महीने के बाद आपको एक मेल में एक बिल भेजा जाता है जिसमें आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग के बारे में आपके द्वारा किए गए सभी खर्चों की सूची होती है। जिसमे लिखा होता है की आप को किस तारिक को अपने बिल का भुगतान करना है। उस तारिक में आपको अपना बिल चुकाना होता है। यदि आप केवल न्यूनतम राशि का भुगतान करना चाहते हैं, तो शेष राशि को अगले बिलिंग महीने में जोड़ लिया जाता है। फिर बचे हुए शेष राशि पर ब्याज लगाया जाता है, जिसमे क्रेडिट कार्ड कंपनियां बहुत अधिक ब्याज लेती हैं।

हालांकि, अगर आप हर महीने अपना बिल पूरा चुकाते हैं तो आप शून्य ब्याज के साथ लगभग 45 से 50 दिनों के क्रेडिट का आनंद ले सकते हैं। कार्ड कंपनियां अपनी सेवाओं के लिए शुल्क लेती हैं जैसे वार्षिक कार्ड शुल्क, नकद निकासी शुल्क आदि।

Is ATM card a credit card

क्रेडिट कार्ड एक भौतिक कार्ड है जिसका उपयोग खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने या कार्ड के आधार पर नकद निकालने के लिए किया जा सकता है।
जब आप क्रेडिट कार्ड खाता खोलते हैं, तो आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको एक निर्धारित क्रेडिट सीमा देती है। यह अनिवार्य रूप से वह राशि है जो क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको खरीदारी करने या बिलों का भुगतान करने के लिए उपयोग करने की अनुमति देती है।

जैसे ही आप कार्ड से चीजें चार्ज करते हैं, आपका उपलब्ध क्रेडिट कम हो जाता है। फिर आप अपनी क्रेडिट सीमा से खर्च की गई राशि का भुगतान क्रेडिट कार्ड कंपनी को करते हैं।

Types of credit card

यहाँ पर क्रेडिट कार्ड के कुछ प्रकार दिए गए हैं, जो लगभग सभी बैंको द्वारा प्रदान किये जाते हैं :-

  • Simple Credit Card for first time user
  • Travel Credit Card
  • Airline Credit Card
  • Fuel Credit Card
  • Shopping Credit Card
  • Entertainment Credit Card
  • Rewards Credit Card
  • Cashback Credit Card
  • Secured credit card

Simple Credit Card for first time user : इस प्राकर के क्रेडिट कार्ड फर्स्ट टाइम उपयोगकर्ताओं के लिए होता हैं, जब उपयोगकर्ता पहली बार क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है तो उसे उसके महीने की आय के अनुसार प्रदान किया जाता है। इसमें एक सीमा निर्धारित होता है जिसके अंतरगत आप अपने सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Travel Credit Card : इस प्रकार के कार्ड आपको कही घूमने या फिर ठहरने के लिए काफी बढ़िया साबित हो सकते है। यदि आप कही बाहर जा रहे हो किसी पर्यटक स्थल पर घूमने और ठहरने के प्रयोजन से, तो आप किस प्रकार के क्रेडिट कार्ड का मदत ले सकते हो। इसमें आप को विशेष लाभ भी मिलता है जैसे की आप कही के लिए होटल बुक करते हो या फिर किसी पर्यटक स्थल पर किसी ट्रैवेलर को बुक करते हो तो इसमें अगली बार के लिए आप को स्पेशल डिस्काउंट दिया जाता रहता हैं।

Airline Credit Card : जैसा की नाम से ही पता चल जा रहा है की इसमें मिलने वाले लाभ आपको किसी हवाई यात्रा के दौरान दिया जायेगा। यदि आप इस कार्ड में माध्यम से कोई हवाई टिकट बुक करते हो तो इसमें आप को आगे आने वाले बुकिंग में अच्छा खासा मुनाफा मिल सकता हैं।

Fuel Credit Card : एक ऐसा क्रेडिट कार्ड जिसके माध्यम से आप किसी भी ईंधन जैसे की पेरटोल, डीज़ल इत्यादि का भुगतान आप इस क्रेडिट कार्ड से कर सकते हो। इस कार्ड से मिलने वाले फायदे जैसे की कूपन कोड या फिर अगली बार ईंधन भरे जाने पर अच्छा खासा डिस्काउंट मिल सकता हैं।

Shopping Credit Card : एक खरीदारी क्रेडिट कार्ड जैसे की आप किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर या किसी शॉपिंग मॉल पर जा कर खरीददारी करते हो तो इसमें कुछ रिवॉर्ड पॉइंट या फिर डिस्काउंट मिलता है। इसका उपयोग आप अगली बार की खरीदारी में कर सकते हो।

Entertainment Credit Card : इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड सभी प्रकार के मनोरंजन और जैसे की मूवी टिकट या फिर गेमिंग की जगह पर उपयोग किया जाता हैं।

Rewards Credit Card : इसमें आप को हर खरीददारी पर कुछ न कुछ रिवार्ड्स पॉइंट दिया जाता है, यह रिवार्ड्स पॉइंट कई प्रकार के हो सकते है।

Cashback Credit Card : इसके बारे में आप सभी को अच्छे से पता होगा की कैशबैक यानि की नगदी वापस आप के हर खरीदारी पर आप को कुछ न कुछ नगद वापस किया जाता है।

Secured Credit Card : इस टाइप के कार्ड उन लोगो के लिए है जो फिक्स्ड डिपाजिट के खिलाफ कुछ अलग से स्पेशल ऑफर पाना चाहते हैं।

Credit Card Advantages and Disadvantages

Credit Card Advantages ( what is credit card in hindi )

भारत में क्रेडिट कार्ड होने के बहुत सारे फायदे हैं और इससे आपको खर्च करते समय पैसे बचाने में मदद मिलती है। क्रेडिट कार्ड होने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं: –

महंगे उत्पाद खरीदें

क्रेडिट कार्ड आपको ईएमआई के जरिए महंगे उत्पाद खरीदने में मदद करते हैं। यदि आप कोई महंगा उत्पाद नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप सीधे क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके इसे खरीद सकते हैं। आप लेन-देन को ईएमआई में बदल सकते हैं और आपके लिए पूरी तरह से भुगतान करने के बजाय किश्तों में राशि का भुगतान करना आसान होगा।

रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करें

हर क्रेडिट कार्ड में रिवॉर्ड पॉइंट बेनिफिट्स होते हैं। आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कई लेन-देन करके हजारों रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं। इसके अलावा, ये रिवॉर्ड पॉइंट आधिकारिक रिवार्ड पॉइंट रिडेम्पशन वेबसाइट पर रिडीम किए जा सकते हैं। आप विभिन्न ब्रांडों के वाउचर खरीद सकते हैं या रिवॉर्ड पॉइंट्स का उपयोग करके अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं।

अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करें

यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं और समय पर सभी भुगतान करते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार करता है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको अन्य ऋणों जैसे कार ऋण, गृह ऋण, व्यक्तिगत ऋण, और कई अन्य के लिए आवेदन करने में मदद करेगा। इसलिए, यदि स्कोर रखते हैं तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बन जाएगा।

विशेष ऑफ़र प्राप्त करें

अधिकांश क्रेडिट कार्ड में छूट और कैशबैक ऑफ़र होते हैं। इसलिए, आपके द्वारा क्रेडिट कार्ड से किए गए प्रत्येक लेन-देन पर आपको छूट और कैशबैक प्राप्त होगा। आप हवाई अड्डे के लाउंज में मुफ्त में भी जा सकते हैं क्योंकि कई क्रेडिट कार्डों का यह लाभ होता है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:

  • नकद ले जाने की आवश्यकता नहीं : क्रेडिट कार्ड के साथ, नकदी ले जाने की आवश्यकता दूर हो जाती है। जब आपके बैंक खाते में शेष राशि नहीं होती है, तो उस समय एक क्रेडिट कार्ड आपको खरीदारी और मनोरंजन को तनाव मुक्त करने में मदद करता है क्योंकि आपको नकदी ले जाने की चिंता नहीं होती है। यह पैसे की सुरक्षा भी सुनिश्चित करता है।
  • रिवॉर्ड पॉइंट : क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपके कार्ड से की गई किसी भी खरीदारी के लिए रिवॉर्ड पॉइंट देती हैं। आप इन रिवॉर्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल शॉपिंग, डाइनिंग पर छूट पाने के लिए कर सकते हैं और कुछ क्रेडिट कार्ड आपके ईंधन खर्च पर कैशबैक भी देते हैं।
  • नुग्रह अवधि : अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को छूट अवधि प्रदान करते हैं जिसके भीतर वे बिना किसी अतिरिक्त ब्याज शुल्क के अपनी बकाया ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं। बैंक आपकी बकाया राशि का भुगतान करने के लिए अधिकतम 50 दिनों की छूट अवधि प्रदान करते हैं।
  • बीमा : अधिकांश क्रेडिट कार्ड स्वचालित रूप से उपभोक्ता सुरक्षा जैसे किराये की कार बीमा, यात्रा बीमा और उत्पाद वारंटी के साथ आते हैं जो निर्माता की वारंटी से अधिक हो सकते हैं।
  • सुरक्षा : क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं क्योंकि धोखाधड़ी के मामले में आप तुरंत पैसे से बाहर नहीं होते हैं। क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने से धोखाधड़ी से होने वाले नुकसान से बचना आसान हो जाता है।

Credit Card Disadvantages ( what is credit card in hindi )

  • जरुरत से ज्यादा खर्चे का खतरा हमेशा बड़ा रहता है। कई बार हम जरूरत से ज्यादा खर्च कर देते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड से उधार लेना उच्च लागत का होता है, लिया गया ब्याज थोड़ा अधिक है और यह कभी भी एक समान नहीं होता है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि दरें स्थिर रहेंगी। यह अप्रत्याशित रूप से बढ़ सकता है जिससे हमारे बजट और खर्चों में भारी कटौती हो सकती है।
  • हर कोई क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता, आवश्यकताएं अभी बहुत अधिक हैं। यदि आपकी कम आय या कमजोर क्रेडिट है तो आपको क्रेडिट कार्ड नहीं मिल सकता है।
  • पुरस्कारों के साथ अपनी सेवा जारी रखने के लिए आपको वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा। कुछ कार्डों का वार्षिक शुल्क बिना किसी कारण के अधिक है।
  • यदि आप अधिक खर्च, धन के दुरुपयोग, भुगतान चूक के जाल में फंस जाते हैं, तो आपको बुरी तरह से नुकसान होगा।
  • क्रेडिट कार्ड दस्तावेजों के विवरण को ठीक से नहीं बताया गया है।

तो ये थी पूरी जानकारी what is credit card in hindi की अगर आप लोगो को ये जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट कर के जरूर बताइए।

इसे भी पढ़े :- What is Inverter Ac & How its Work

Leave a Reply

Your email address will not be published.