What is Inverter Ac & How its Work | इन्वर्टर एसी क्या है यह कैसे काम करता है

Inverter AC

गर्मी का मौसम आते ही लोगो के मन जो सबसे पहली बात आती है। वो है AC अपनी रोज़ मर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लियें लोग अपने घरो से बाहर जाते है। और शाम थके हारे घर वापस आते है। अब ऐसी इस्थिति में आदमी को घर में अच्छी हवा की जरुरत पड़ती है, जिससे की वो आराम या चैन की नींद सो सके। दिन पर दिन प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, जिसके कारण वातावरण का तापमान तेजी से ऊपर की ओर भाग रहा हैं। इस परिस्थिति में हर कोई अपने यहाँ AC लगवाने के बारे में सोचता है। टेक्नोलॉजी भी दिन पर दिन अपने मुकाम पर पहुंच रही है। इन्ही सब बातो को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताने वाले है Inverter AC के बारे में सारी जानकारी।

एक इन्वर्टर एसी कभी भी खुद को बंद नहीं करता है बल्कि यह गति को कम करता है, इसलिए न्यूनतम संभव मूल्यों पर काम करता है जैसे कि यह साइलेंट अवस्था में है। ये आप के रूम या हॉल जहा भी आपने AC लगा रखा है उसके तापमान के आधार पर रन करता है। एक बार अपने जितना भी तापमान सेट कर दिया ये उसके हिसाब से तापमान को बरक़रार रखता है। यदि आप के रूम में ज्यादा भीड़ बढ़ गयी है तो जाहिर सी बात है की आप के रूम का तापमान भी बढ़ना सुरु हो गया होगा। लेकिन ये आप के Room Temperature के हिसाब से अपने कूलिंग फैन के स्पीड को बढ़ा देता है जिससे आप के रूम का तापमान हमेसा बरक़रार रहेगा।

Inverter AC Vs Non Inverter AC

इन्वर्टर और नॉन-इन्वर्टर एसी के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि Inverter AC के कंप्रेसर की मोटर में परिवर्तनशील गति होती है। नॉन इनवर्टर कम्प्रेसर की स्पीड फिक्स होती है। इसका मतलब है कि यह या तो पूर्ण या न्यूनतम गति से संचालित होता है। इन्वर्टर में लगा सेंसर कमरे के तापमान के अनुसार बिजली की खपत को कम करता है और ऊर्जा की बचत करता है।

Inverter AC Price

इन्वर्टर की आटोमेटिक मूवमेंट पद्धति के कारण, इसका कंप्रेसर हर समय अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं करता है। जब गति कम होती है, तो आवश्यक ऊर्जा भी कम होती है और आप बिजली के लिए कम पैसे देते हैं। यह एक अधिक सटीक कमरे का तापमान प्रदान करता है और इसलिए, निश्चित गति एसी की तुलना में लगभग 30% अधिक ऊर्जा कुशल है।

Inverter AC benefits

अधिक ध्वनि

चूंकि इन्वर्टर एयर कंडीशनर की कंप्रेसर मोटर हर समय चालू और बंद नहीं होती है, और कम बिजली पर काम करती रहती है, इसलिए ऑपरेशन काफी आसान होता है।

लंबा जीवन

इनवर्टर की तकनीक न केवल कूलिंग और हीटिंग को अधिक कुशल बनाती है, बल्कि यह AC के जीवन को भी लंबा बनाती है।

तेज़ कूलिंग/हीटिंग

इन्वर्टर एसी आपके कमरे को नॉन-इन्वर्टर की तुलना में तेजी से ठंडा या गर्म करने में छमता रखता है। यह इस तथ्य के कारण होता कि प्रक्रिया की शुरुआत में इन्वर्टर, नॉन-इन्वर्टर की तुलना में अधिक तेज़ी से काम करता है और निस्चित तापमान के करीब पहुंचने पर बिजली कम कर देता है।

सामान्य स्प्लिट एसी की तुलना में इन्वर्टर एसी सुपर कुशल है। सामान्य स्प्लिट एसी में सिंगल स्पीड कंप्रेसर मोटर होती है जो निस्चित तापमान पर पहुंचने पर स्विच ऑफ हो जाती है और जब टेम्परेचर सेट स्तर तक बढ़ जाता है तो फिर से चालू हो जाता है। जबकि इन्वर्टर तकनीक एक ऑटो मोशन कंप्रेसर मोटर का उपयोग करती है जो आवश्यकता धीमा और गति करती है।

कौन सा AC खरीदना बेहतर है, Split या Inverter ?

Is Inverter AC good or bad

यदि आपके पास पैसा है, तो इन्वर्टर बेहतर है कि यह एक ऑटो मोशन ड्राइव है जो यूनिट को लोड के साथ मॉड्यूलेट करता है, जिससे छमता बढ़ती है। सामान्य गैर-इन्वर्टर सिस्टम, इन्वर्टर सिस्टम के विपरीत, ऐसे सिस्टम हैं जो लोड को समायोजित करने के लिए एयर कंडीशनिंग को पूरी ऊर्जा के साथ मूव करती हैं। वही नॉन इन्वर्टर ac थोड़े कम कुशल होते हैं, कम नमी को दूर करते हैं, लागत कम करते हैं, अधिक विश्वसनीय होते हैं और कम खर्चीले होते हैं। अगर आपके पास शुरुआती खरीदारी के लिए बहुत पैसा है और नई तकनीक पसंद है, तो इन्वर्टर सिस्टम के लिए जाएं। यदि आप एक पारंपरिक आजमाई हुई और सच्ची प्रणाली की तलाश कर रहे हैं, जिसमें समस्या होने की संभावना कम है, तो नॉन इन्वर्टर सिस्टम के साथ जाएं।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.